पीएम मोदी ने अमेरिका को बताया ‘नेचुरल ग्लोबल पार्टनर’

नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। अमेरिका की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात फ्रेंकफर्ट पहुंच गए। शुक्रवार को रात करीब साढ़े दस बजे वह न्यूयार्क पहुंचेंगे। न्यूयार्क पहुंचने से पहले उन्होंने अमेरिका को भारत के लिए ‘नेचुरल ग्लोबल पार्टनर’ बताया है। साथ ही उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की भी बात कही है।

मोदी ने कहा कि दोनों लोकतांत्रिक देशों की शक्ति का उपयोग लोगों के जीवन में बदलाव के लिए किया जा सकता है। पीएम ने वॉल स्ट्रीट जर्नल के वैचारिक पेज पर लिखा कि अमेरिका हमारा स्वाभाविक वैश्रि्वक सहयोगी है। भारत और अमेरिका अपने साझा मूल्यों के स्थायी और सार्वभौमिक औचित्य को मूर्त रूप देते हैं।

उनके न्यूयार्क पहुंचने का सभी को बेसर्बी से इंतजार है। यहां होने वाली मोदी-ओबामा मुलाकात पर दुनिया भर की निगाहें लगी हैं। न्यूयार्क में प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा 69वें सत्र को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह यहां अमेरिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। उनकी इस यात्रा को भारत में निवेशकों के लिए एक अच्छा संकेत माना जा रहा है।

मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद नेपाल, जापान, भूटान की आधिकारिक यात्रा कर चुके हैं। उनकी इन यात्राओं को काफी सफल भी माना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूयार्क पहुंचने के बाद काफी व्यस्त कार्यक्रम है। रविवार को वह यहां के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। इसमें भारतीय मूल के करीब 20 हजार अमेरिकियों के पहुंचने की उम्मीद है।

Comments are closed.