लखीमपुर खीरी जिले की थारू संस्कृति का गोवा में होगा प्रदर्शन

लखीमपुर खीरी / हिमालय की तराई में बसने वाले थारू जनजाति के युवक-युवतियॉ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश में थारू संस्कृति का चेहरा होंगी। विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपनी अलग पहचान रखने वाले गोवा राज्य की राजधानी पणजी में 08 से 17 जनवरी 2016 तक आयोजित होने वाले ‘‘द राइजिंग’’ प्रदर्शनी प्रकोष्ठ का उद्घाटन मा. मुख्यमंत्री लक्ष्मीकान्त पार्सेकर के कर कमलों द्वारा 08 जनवरी को होगा। इस अवसर पर गोवा राज्य के प्रमुख सचिव आरके श्रीवास्तव और रियर एडमिरल पुनीत बहल भी मौजूद रहेंगे। इस आयोजन की खास बात यह होगी कि प्रदर्शनी के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ख्याति प्राप्त सामाजिक संस्था सुलभ इण्टर नेशनल द्वारा थारू संस्कृति के अनुरूप विकसित किये गये शौचालयों को भी प्रदर्शित किया जायेगा। गौरतलब है कि थारू संस्कृति एवं सामाजिक परिवर्तन लोक परम्परा को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से थारू प्रकोष्ठ बनाया गया है।

उल्लेखनीय है कि जनहित के लिए सतत प्रत्यनशील रहने वाली युवा प्रशासक लखीमपुर की जिलाधिकारी किंजल सिंह के प्रयास से दुधवा नेशनल पार्क की तलहटी में बसे 42 ग्राम पंचायतों के थारू आदिवासी जिनकी पथराई ऑखें ने कभी विकास का सूरज भी नहीं देखा होगा आज हज़ारों मील दूर राष्ट्रीय स्तर पूरी थारू आदिवासी जनजाति का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

जनपद में जिलाधिकारी का पदभार ग्रहण करने के साथ ही थारू जनजाति की बस्तियों को खुशहाली की बिखेरने के लिए रात दिन एक करने वाली किंजल सिंह के प्रयासों का नतीजा है कि गोवा कला अकादमी में जिले के थारू अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करायेंगे। इस आयोजन के सहारे जहॉ एक ओर देश को थारू संस्कृति से परिचित कराने का प्रयास किया जायेगा वहीं दूसरी ओर थारू महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा हस्तशिल्प के माध्यम से निर्मित समानों की प्रर्दशनी भी लगाई जायेगी। ताकि थारू बालाओं के हस्तशिल्प से दुनिया रू-ब-रू हो सके और इन हुनरमन्द हाथों को अपनी मेहनत का वाजिब कीमत मिल सके।

इस कार्यक्रम में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकित अग्रवाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी राय, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार तिवारी, परियोजना अधिकारी एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना यूके सिंह, व अजय पाण्डेय उपायुक्त राष्ट्रीय अजीविका मिशन प्रतिभागिता करने हेतु गोवा गये हैं।

Working as Journalist for Aaj Tak, Editor-in-chief of this news portal.
Mobile: +919415168477, +919839147020
Email: abhishek4aajtak@gmail.com

Comments are closed.