फोन घुमाओ और घर बैठे सुविधा पाओ, लखीमपुर शहर में शुरू हुआ हुनरमंदों का पंजीकरण, जनता को मिलेगी बेहतर सुविधा

लखीमपुर खीरी / दीन दयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्र्तगत जिला नगरीय विकास अभिकरण द्वारा संचालित शहरी आजीविका केन्द्र न सिर्फ हुनरमंदांे को रोजगार उपलब्ध करायेगी। बल्कि इस केन्द्र से जरूरतमंदों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा भी मिल सकेगी।
खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी, धौरहरा सांसद रेखा अरूण वर्मा, विधायक सदर योगेश वर्मा, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डा0एस.चन्नप्पा ने लखीमपुर शहर में शहरी आजीविका केन्द्र का शुभारम्भ किया। इस केन्द्र से प्रशिक्षित हुनरमंद लोगो को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हर समय मौजूद रहेगे।
कार्यक्रम में सांसद अजय मिश्र टेनी ने कहा कि चाहे घर का टीवी खराब हो गया या कार चलाने के लिए प्रशिक्षित चालक की जरूरत हो तो आप शहरी आजीविका केन्द्र से सम्पर्क कर सकते है। इसके अलावा कुशल व निपुण कामगारों के माध्यम से दैनिक सेवाओं और सुविधाओं यथा इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, कुक, चैकीदार, माली, कामवाली बाई, ड्राइवर, फ्रिज/ए0सी0मैकेनिक, टीवी/वांशिग मशीन मैकेनिक भी यह शहरी आजीविका केन्द्र उपलब्ध करायेगा। उन्होनें कहा कि पं0दीन दयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्र्तगत डूडा के सहयोग से संचालित शहरी आजीविका केन्द्र में बेरोजगारों को बेराजगारों को मनपंसद रोजगार और सही और उचित पारिश्रमिक भी मिलेगा और हुनरमंद को रोजगार का नया प्लेटफार्म उपलब्ध होगा। इस केन्द्र में प्रशिक्षित कामगारों का पंजीकरण किया जायेगा।
इस मौके पर धौरहरा सांसद रेखा अरूण वर्मा ने शहरी आजीविका केन्द्र के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में शहरी गरीब परिवारों के शिक्षित/प्रशिक्षण प्राप्त बेराजगारों का पंजीकरण कर सरकारी/गैर सरकारी संस्थानों में रोजगार दिलाने का प्रयास किया जायेगा।
डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि शहर वासियों का घर बैठे विभिन्न प्रकार की सुविधा मिल सकेगी तथा कुशल और निपुण कामगारों के माध्यम से दैनिक सेवाआंे/सुविधाओं को उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होनें कहा कि श्रमिक अपना पंजीकरण कराकर योजना से लाभान्वित हो। इस मौके पर दीन दयाल अंत्योदय राष्टीय शहरी आजीविका मिशन के समूह ऋण योजनान्र्तगत जनप्रतिनिधियों द्वारा पांच लाभार्थियों को ई-रिक्शा को झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर परियोजना अधिकारी डूडा राजेश कुमार पाण्डेय, शहर मिशन प्रबंधक गारिमा सिंह, सामुदायिक आयोजक रिचा तिवारी एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, यूथ एजूकेशन के प्रबंधक मृगांक शेखर उपाध्याय मौजूद रहे

Working as Journalist for Aaj Tak, Editor-in-chief of this news portal.
Mobile: +919415168477, +919839147020
Email: [email protected]

Comments are closed.