लोक कल्याण मेला और प्रदर्शनी के अंतिम दिन कैरियर काउंसलिग कार्यशाला का हुआ आयोजन

लखीमपुर खीरी / कलेक्ट्रेट परिसर मेें आयोजित लोक कल्याण मेला और प्रदर्शनी के अंतिम दिन विस्तृत जनपदीय कैरियर काउन्सिलिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जनपद के स्वामी श्याम प्रकाश इण्टर कालेज और राजकीय इण्टर कालेज के विद्यार्थियों सहित बड़ी संख्या में आगन्तुकों ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए स्वास्थ विभाग के डीसीपीएम हरिकीरत सिंह ने उपस्थित छात्रों को एकाग्रता और अंतवैयक्तिक संचार की महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी। कौशल विकास मिशन के जिला समन्वयक अनूप सिंह ने कौशल विकास की आवश्यकता एवं उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि ‘हर हाथ को काम तभी मिलेगा जब हर हाथ में हुनर होगा। इन्स्टीट्यूट आफ मल्टीमीडिया एवं डिजाइनिंग के निदेशक आशीष शुक्ला ने कहा कि आज कम्प्यूटर साक्षरता हर व्यक्ति की अनिवार्य आवश्यकता है। हमें जो चीजें अच्छी लगती है वही हमारे रोजगार का साधन बन सकते है।
जिला सेवायोजन अधिकारी रत्नेश चंद्र ने उपस्थित छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भूल पाश्चात्ताप एवं भविष्य की आशंका से मुक्त होकर आज से ही जिस दिशा में कैरियर बनाने की इच्छा है, उसे सुनिश्चित कर लें तथा प्रतिदिन उसे पाने के लिए किये गये प्रयास का मूल्याकंन करे। उन्होनें छात्रों को सिविल सेवा, बैकिंग, इन्जी0 मेडिकल सेवा तथा अन्य सेवा क्षेत्रांे रेलवे, एस0एस0सी0 आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सामान्य ज्ञान क्विज का भी आयोजन किया गया। सही उत्तर देने वाले छात्रों को जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में सिक्योरिटी स्क्लि काउसिंल आफ इण्डिया द्वारा चयनित अभ्यथियों को पहचान पत्र वितरित किये।
जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने उपस्थित छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि चाहे नौकरी हो बिजनेस हो किसी के वर्तमान चमक के पीछे उसकी पूर्व की मेहनत को भी हमें देखना चाहिए। यदि हम कुछ पाने की तमन्ना रखते है तो हमें उसके बारे में केवल सोचना भर ही नही है बल्कि उसे पाने के लिए अथक एवं अनवरत परिश्रम करना है तब जाकर जो हम सोचते है हम बन पायेगे। उन्होनंे कहा कि सफलता का कोई शार्ट कट नही होता। यह एक सही दशिा में सही सोच एवं दृष्टिकोण के साथ दीर्घकालिक परिश्रम का परिणाम है। उन्होनें जनपद के छात्रों में कैरियर के प्रति जागरूकता हेतु प्रसास करने के लिए जिला सेवायोजन अधिकारी की सराहना की। उन्होनें तीन दिवसीय मेला और प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने एवं स्टाल लगाकर आम जनता को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए सभी विभागों की प्रशंसा की।

Working as Journalist for Aaj Tak, Editor-in-chief of this news portal.
Mobile: +919415168477, +919839147020
Email: [email protected]

Comments are closed.